वजन कम करने के तरीके

वर्तमान समय में लोगों को बढ़ते वजन की आम समस्या से ग्रसित देखा जाता है। प्राचीन समय में यह समस्या केवल  बड़ी उम्र के  लोगों में देखी जाती थी,  लेकिन आजकल छोटी उम्र के  बच्चों में भी यह समस्या आम हो गई है, जिसका कारण हमारा बदलता लाइफस्टाइल है । अकसर देखा जाता है, लोग अपने वजन को कम करने के  लिए डाइटिंग, जिम और न जाने अन्य कितने तरीकों का सहारा लेते हैं, जिनका परिणाम भी अच्छा नहीं आता और काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। आइए, हम आपको कुछ  ऐसे आसान तरीके  बताएँगे  जिनकी सहायता से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

बिना चीनी की कॉफी का सेवन करें

कॉफी  स्वास्थ्य के  लिए लाभकारी होती है क्योंकि ये एंटीआक्सॅक्सिडेंट और अन्य फायदेमंद यौगिकों से समृद्ध् होती है। कॉफी पीने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि  होती है जिससे कैलोरी  बर्न होती है और वजन कम होता है।

पर्याप्त नींद लें

वजन घटाने के  लिए पर्याप्त नींद लेना  बेहद आवश्यक है, क्योंकि पर्याप्त नींद वजन  के  बढ़ने या घटने को नियंत्रित करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती, उनमें उन लोगों की तुलना में जो पर्याप्त नींद लेते हैं, मोटापा होने की 55 प्रतिशत संभावना अधिक होती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें

पता ही नहीं चला कब चर्बी भर गई !

अपने शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित रखने  के  लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। जब आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते हैं, तो आपका पेट जल्दी भर जाता है और आप अधिक खाना खाने से बच जाते है और यह बचाव ही आपका वजन कम करने में आपकी सहायता करता है।

पैक्ड खाद्य पदार्थों के  सेवन से बचें

अकसर देखा जाता है हम अधिकतर बाजार या मॉल  से पैक्ड खाद्य पदार्थ खरीदते हैं। इन खाद्य पदार्थों में अधिकांश  पदार्थ तले हुए होते हैं जिसका सेवन करने से वजन बढ़ता है। इसलिए पैक्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।

पैदल चलने की आदत डालें

वजन कम करने के  लिए घूमना, टहलना और पैदल चलना एक प्रकार की कसरत है। इस कसरत को करने से बहुत फायदे मिल सकते हैं। यदि आप जिम जाकर भारी-भरकम वजन नहीं उठाना चाहते, तो पैदल चलकर भी कसरत के फायदे पा सकते हैं। एक मील यानी करीब 1.6 किलोमीटर पैदल चलने से 100  कैलोरी तक  बर्न होती है। सप्ताह में अगर तीन दिन दो-दो मील की वाक  की जाए, तो तीसरे सप्ताह  आधा किलो वजन कम हो सकता है।

ग्रीन टी का सेवन करें

वजन घटाने के  लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत पफायदेमंद होता है। ग्रीन टी में मौजूद एण्टीआक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी के 3 से 5 कप दिन में पीने से 35 से 43 प्रतिशत से भी अधिक फैट  जलता है, जो कि वजन कम करने में सहायक सिद्ध् होता है।

भूखे न रहें

कुछ  लोगों का ऐसा मानना है कि भूखा रहने से वजन कम होता है किन्तु  यह बिलकल गलत सोच है। भूखा रहने से वजन कभी भी कम नहीं होता बल्कि वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। दिनभर में यदि हम निश्चिजूत अंतराल पर अच्छे से चबा-चबाकर खाना खाते हैं तो पाचन  क्रिया संतुलित रहती है। जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते उनकी पाचन क्रिया धीमी  हो जाती है, जिससे खाना अच्छे से पच नहीं पाता और वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

दिन में एक सेब अवश्य खाएं

सेब में बहुत कम कैलोरी होती है। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक पफाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा के  स्तर को नियंत्रित करता है। जो लोग दिन में दो बार सेब का सेवन करते हैं वे लोग अपना 16 प्रतिशत कोलेस्ट्रोल कम कर सकते है, जो वजन घटाने में बहुत सहायक होता है।

ओवर ईटिंग से बचें

खाना उतना ही खाएं, जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सके । अपनी डाइट में हमेशा  स्नैक्स को शामिल करें, जो आपके पेट को हमेशा भरा हुआ रखे। स्नैक्स के  तौर पर आप ताजे फल, नट्स आदि का सेवन करें क्योंकि ये आपके लिए स्वस्थ स्नैक्स साबित होंगे। तो, यदि आपके  पास समय का अभाव है और आप अपने वजन को घटाने के  लिए की जाने वाली कसरतों को समय नहीं दे पाते तो, उपर दिए गए इन छोटे-छोटे तरीकों को अपनाकर आप अपना वजन आसानी से

Related Post

स्वस्थ रहने के तरीकेस्वस्थ रहने के तरीके

प्रत्येक मनुष्य के लिए उसकी सबसे पहली प्राथमिकता उसका स्वास्थ्य होना चाहिए। प्राचीन काल से ही एक कहावत ही प्रसिद्ध है। ‘पहला सुख निरोगी काया’। कोई भी मनुष्य अपने जीवन

बुजुर्ग अनुभवों का खजाना हैं, उन्हें उपेक्षित न करेंबुजुर्ग अनुभवों का खजाना हैं, उन्हें उपेक्षित न करें

यह बात बिलकुल सत्य है कि बड़े बुजुर्ग अनुभवों का खजाना होते हैं। ये जीवन के कठिन मोड़ पर मार्गदर्शक बनकर हमारा साथ देते हैं। परिवार के बुजुर्ग लोगों की